Indira Patil

Indira Patil is part of RAISE, a research study to understand the accountability relations in the primary education system in Rajasthan and Bihar. She works with Vidya Bhawan Society in Udaipur, Rajasthan. She has studied Development with Public Policy specialisation, at Azim Premji University.

शिक्षक की जवाबदेही: कक्षा में पढ़ाई संबंधी कार्यों की तुलना में गैर-शैक्षणिक कार्य को प्राथमिकता
यद्यपि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (2009) के अनुसार प्राथमिक कक्षाओं के लिए 200 दिनों का शिक्षण अनिवार्य है लेकिन सरकारी स्कूलों में इसकी वास्तविक संख्या बहुत कम प्रतीत होती है। गुणात्मक फील्डवर्क और राजस्थान के उदयपुर जिले में एक सर्वेक्षण के आधार पर, इंदिरा पाटिल ने यह चर्चा की है कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक कक्षा में पढ़ाई संबंधी कार्यों की तुलना में गैर-शैक्षणिक कार्यों को प्राथमिकता क्यों देते हैं, और इससे अभिभावकों की स्कूल पसंद कैसे प्रभावित होती है।
